ads

होम वर्क



सर बोर्ड पर कुछ लिखने लगे तभी मैं पीछे से  सर के उड़े हुए बालो  की और बिना हाथ उठाये केवल अंगुली से इशारा कर अपने  दोस्त के कानों में फुसफुसाया |



उसने  जैसे ही सर की तरफ देखा "ह"  निकला उसके मुँह  से और जल्दी से दोनों होठों को  जोर से दबा दिया बड़ी जोर की हँसी छुटते छुटते रह गयी | सर अभी भी लिख रहे थे तो जब उसकी हँसी रुकी उसने अपने पास वाले को  बताया  और फिर क्या था जैसे ही  मौका मिलता सब अपने पास वाले को बता रहे थे  और सर जैसे ही बोर्ड की और देखते जो विद्यार्थी बैंच के किनारे था वो जल्दी से पीछे मुड़ पीछे वाली बेंच को बता देता |

अब मुझे हँसी नही आ रही थी मैं डर रहा था की कोई आदर्शवादी  न निकले क्लास में कोई मेरी चुगली न करे, बस जल्दी से क्लास खत्म हो जाए तभी  जो लेसन सर पढ़ा रहे थे वो खत्म हुआ सर अपनी कुर्सी पर आकर बेठ गये और अटेंडेंस रजिस्टर में कुछ लिखने लगे शायद लंच के बाद वाली अटेंडेंस बिना लिए ही लगा रहे थे |

सर ने क्लास की  और ध्यान देना बंद किया तो पीछे  फुस फुसफुसाना थोडा तेज हो  गया और  क्लास खत्म होने को आ गयी, मैंने राहत की साँस ली तभी एक ऐसी आवाज आई जैसे क्लास में  रावण प्रकट हुआ हो ,मुड़कर देखा तो भेरूराम बड़े  जोर जोर से  हँस रहा था  और बाकि सब भी एकदम से हँसने लगे जैसे उसी के हँसने की राह  देख रहे थे |

सर ने बड़ी तेज़ आवाज में कहा क्या हुआ? किस बात पर हँसी आ रही है  ?
"सब चुप हो गये "

भेरू अपने पास बैठे लड़के की ओर  इशारा कर बोला

सर ये बोलता है आपके आधे माथे में tubelight दिख रही है

जिस लडके की तरफ भेरू ने इशारा किया था  वो बेचारा सर कुछ कहे  उससे   पहले अपने आगे वाले कि और ऊँगली कर बोला सर इसने एसा  कहा था  मुझे और वो दूसरा लड़का बोला की सर मुझे तो सुरेश ने कहा की आपके माथे पर ......  और चुप हो गया |

सुरेश ने बिना रुके  ही अपने पास वाले की और अंगुली कर दी " सर मुझे इसने कहा "

सर बड़े गुस्से में चिल्लाये  "सबसे पहले किसने कहा था  " ?

मैं  चुप रहा पर मेरा नंबर आ ही गया  सर फिर से  चिल्लाये क्या कहा था  ? वापस बोल

"कुछ नहीं सर " मैंने कहा 
मुझे वो पिछली बार पड़ी बड़ी ज़ोर की थप्पड़ याद आने लगी |

सर ने वापस जोर से कहा  "मेरे पास आकर बोल "

मैं आगे से दूसरी पंक्ति में बेठा था मैं तो एसे उठा जैसे चलना भूल गया हूँ  रेंगते हुए कदमो से सर के पास गया
" सर कुछ नहीं कहा मैंने "...

तभी दरवाजा खुला और हिंदी की मैडम क्लास में आ गयी उन्होंने सर को गर्दन झुकाकर  नमस्ते किया  और सर ने बोलकर  |

और सर अजीब तरीके से मेरी और देखने लगे

मुझे और डर लगा की मैडम के सामने अगर थप्पड़ खायी तो उनके पूरे पीरियड में मेरे ही बारे में चर्चा होगी

 ये सोचकर मैंने सर को जल्दी  से सॉरी बोल दिया, तभी मैडम  ने पूछा क्या हुआ

सर हडबडाते हुए बीच में बोले होम वर्क नहीं करता ये  और मेरी और देखकर  कहने लगे  आज जो दिया  है वो और कल वाला दोनों कल तक पुरे होने चाहिए |

अच्छा मैडम मैं  चलता हूँ आईए आप बेठिये   |

Post a Comment

0 Comments